आलू बुखारा खाने के फायदे|Aalu Bukhara Khane Ke Fayde


Aalu Bukhara Khane Ke Fayde


आलू बुखारा एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है।इसका स्वाद खाने में खट्टा और मीठा होता है।गर्मियों के मौसम में आलू बुखारे को लोग काफ़ी पसंद करते हैं। पूरी दुनिया में आलू बुखारे की तक़रीबन 2 हजार किस्मे पाई जाती हैं।आलू बुखारा शरीर के लिए बेहद healthy है और इसी के साथ यह शरीर में शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होता है।आलू बुखारा खाने से शरीर को ठंढक मिलती है तथा इसके सेवन से आतों में ताकत आती है। इसका प्रयोग फल तथा सूखे मेवे दोनों तरह से प्रयोग किया जाता है।आलू बुखारे में dietary fiber भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन क्रिया के लिए बहुत अच्छा होता है। आलू बुखारे के इन्हीं गुणों के कारण आज हम आपको Aalu Bukhara Khane Ke Fayde के बारे में बताने वाले हैं।


आलूबुखारा खाने के 12 बेहतरीन फायदे (12 great benefits of eating plums)


1. वजन घटाने में सहायक होता है आलू बुखारा - वजन घटाने के लिए dieting करने वालों को आलू बुखारे का सेवन जरुर करना चाहिए।इसके सेवन से शरीर का फैट नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल रहता है।इसको खाने से भूख कंट्रोल रहती है और बार - बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती है।

2.कब्ज से राहत दिलाये - आलू बुखारा कब्ज में भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें sorbitol और आइस्टेन  होता है।1 आलू बुखारे में लगभग 1 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है।जो लोग कब्ज से परेशान रहते हैं उनको रोजाना आलू बुखारे का सेवन जरुर करना चाहिए।

3.दिल के लिए फायदेमंद है आलू बुखारा - आपको जानकार आश्चर्य होगा की आलू बुखारा दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। यह çholesterol के लेवल को कम करता है तथा ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है और दोनों ही दिक्कतें ऐसी हैं जिनके लोगों में heart attack का खतरा ज्यादा रहता है।

4.त्वचा को खूबसूरत बनाये - आलू बुखारे में antioxidant की मात्रा अच्छी होती है जो त्वचा के लिए रक्षक का काम करती है।इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है जिससे झुर्रियां नहीं पडती हैं।आलू बुखारे का सेवन करने से शरीर को मिनरल अच्छी मात्रा में होता है जिससे आप फ्रेश दिखाई पड़ते हैं।

5.शुगर पेशेंट के लिए भी लाभदायक - आलू बुखारा शुगर के रोगियों के लिए भी लाभदायक माना जाता है इसका कारण यह है की यह शरीर में एडिनोपेक्टिन नामक हार्मोन में वृद्धि करता है जो शुगर लेबल को कम करने का काम करता है।आलू बुखारे में पाए जाने वाला fiber शरीर में ब्लड में शुगर को तेजी से घुलने से रोकता है।

6.बालों के लिए फायदेमंद - आलू बुखारा बालों को सुन्दर बनाने में काफ़ी मददगार साबित होता है और इसी के साथ बालों से सम्बंधित समस्याओं से राहत दिलाता है। आलू बुखारे में मौजूद प्रोटीन और विटामिन की मात्रा ज्यादा होने के कारण बाल मजबूत और घने होते हैं तथा इसमें पाया जाने वाला vitamin E बालों को झड़ने से रोकता है।

7.बढ़ती उम्र से बचाये आलू बुखारा - आलू बुखारे में beta - carotene विटामिन की काफ़ी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो चेहरे को बढ़ती उम्र के नुकसान से बचाता है।इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट तत्व चेहरे में झुर्रियां पड़ने से बचाती है। अगर आप खुद को जवां बनाये रखने चाहती हैं तो आलू बुखारे से चेहरे की मसाज करें इसके मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपको radiant skin मिलेगी।

8. प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाए - आलू बुखारा खाने का सबसे अच्छा फायदा यह है की यह आपके प्रतिरक्षा  तंत्र को कमजोर होने से रोकता है।अगर आपका प्रतिरक्षा  तंत्र कमजोर हो जाता है तो उसकी वजह से आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए हमारा प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होना चाहिए जिससे की हम बाहर से होने वाली बीमारियों से बच सकें। आलू बुखारे में पाए जाने वाले पोषक तत्व बाहर से आने वाली बीमारियों से बचाते हैं और हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं।


Aalu Bukhara Khane Ke Fayde


9.डाइजेशन को सही रक्खे - जैसा की इस पोस्ट में मैंने पहले भी बताया है की आलू बुखारे में डाइटरी फाइबर होता है अगर आप अच्छी मात्रा में डाइटरी फाइबर ले रहे हैं तो वह आपके डाइजेशन सिस्टम को ठीक करता है।इसलिए अपने डाइजेशन सिस्टम को सही रखने के लिए आलू बुखारे का सेवन जरुर करें।

10.सर्दी और जुखाम से बचाये आलूबुखारा - आलू बुखारे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ बनाता है। जिन लोगों को सर्दी और जुखाम की समस्या रहती है ओ आलू बुखारे का सेवन जरुर करें इससे शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ेगी और immunity power मजबूत होगी।

11. हड्डियों के लिए फायदेमंद है आलू बुखारा - जिन लोगों को osteoporosis की समस्या होती है उन्हें रोजाना आलू बुखारे का सेवन जरुर करना चाहिए। आपको बता दूँ की osteoporosis से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आलू बुखारा इस प्रक्रिया को धीमा करने का काम करता है।

12.आखों की रोशनी को बढ़ाये - आलू बुखारा सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों से आपकी रक्षा करता है और इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आंखों व शरीर के अन्य अंगों के लिए फायदेमंद होती है। आलू बुखारा आँखों की रोशनी को भी तेज करता है।


आलू बुखारे के अन्य फायदे - 


  1. भोजन करने पहले आलू बुखारे का सेवन अवश्य करें इससे पित्त विकारों से छुटकारा मिलता है।
  2. आलू बुखारा खाने से आतों में ताकत आती है।
  3. आलू बुखारा दिमागी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।
  4. आलू बुखारा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।
  5. इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।
  6. यह फेफड़ों की रक्षा करता है और मुंह के कैंसर से बचाता है।
  7. इसके सेवन से हाथ - पैर की जलन खत्म हो जाती है।
  8. आलू बुखारा पीलिया जैसे रोग को भी नष्ट कर देता है और यकृत की कमजोरी को भी दूर करता है।
  9. आलू बुखारा बवासीर के रोगियों के लिए बेहद लाभ दायक फल है इसके सेवन से बवासीर से निजात मिलती है।
  10. आलू बुखारा मुहासों के दाग को मिटाता है और चेहरे का कालापन दूर करता है।


और भी पढ़ें.....घमौरी का घरेलू इलाज|Ghamori Ka Gharelu इलाज


इस पोस्ट में Aalu Bukhara Khane Ke Fayde के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो कमैंट्स बॉक्स में जरुर लिखें और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो हमें फॉलो जरुर करें।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ