सौंफ खाने के फायदे|Shof Khane Ke Fayde


Shof Khane Ke Fayde

अगर आपको बदहजमी और अपच की शिकायत रहती है, तो आपको अपने dining table पर सौंफ रख लेनी चाहिए। सौंफ खाने के कई फायदे होते हैं। डॉक्टरों का कहना है की खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन आपको अपच, सूजन , पेट फूलने तथा एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।हमारे देश में सदियों से खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने का प्रचलन चला आ रहा है।सौंफ मुंह की बदबू और पाचन के लिए बेहतरीन होती है और साथ ही इसको खाने से गैस की समस्या भी नहीं होती है।सौंफ को सबसे सस्ता और स्वादिष्ट mouth freshener माना जाता है।इसलिए आज मैं आपको Shof Khane Ke Fayde के बारे में बताऊंगा।

सौंफ हमारे स्वास्थ्य के लिए अति उपयोगी है।इसका सेवन किसी antibiotic से कम नहीं है।सौंफ की तासीर ठंढी होती है इसलिए गर्मी इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है।सौंफ की सुगंध भी अच्छी होती है और साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो चलिए सौंफ खाने के फायदे के बारे में जानें।


सौंफ खाने के 11 बेहतरीन फायदे (11 great benefits of eating fennel)


1. पेट के लिए लाभकारी है सौंफ - सौंफ पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग 5 ग्राम चूर्ण को रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लें।इसका सेवन करने से पेट से सम्बंधित कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी।

2.त्वचा को स्वस्थ रखे - सौंफ में antioxidant और antibacterial दोनों गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और ये त्वचा के लिए बहुत अच्छी बात है।सौंफ से बने घोल को लगाने से मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

3.आँखों की रोशनी को बढ़ाये - अगर आप अपने आँखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही सौंफ का सेवन करना शुरू कर दें।आँखों में जलन अथवा खुजली होने पर सौंफ का भाप आँखों पर लेने से राहत मिलती है। आँखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन - ए और विटामिन - सी अहम भूमिका निभाते हैं।और सौंफ में विटामिन - ए पाया जाता है यही कारण है की सौंफ का सेवन आपके आखों के लिए बहुत लाभकारी होता है।

4.बालों को मजबूत बनाये सौंफ - 2 से 3 चम्मच सौंफ को पीसकर पानी में उबाल लें और इस पानी को गुनगुना करके इससे अपने बालों को धोयें और उसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।इस उपाय को सप्ताह में कम से कम 3 बार जरूर करें।इससे आपके बाल लम्बे और मजबूत होंगे ही साथ में अगर आपको dandruff की कोई परेशानी है तो ओ भी दूर हो जाएगी।

5.सांसों की दुर्गन्ध को दूर करे - सौंफ एक अच्छा mouth freshener है जिसमे कई तरह के सुगन्धित तेल होते हैं जो मुंह की ख़राब गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।सौंफ मुंह में लार की मात्रा को भी बढाती है इसके अलावा सौंफ में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण उन जीवों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं जो सासों की दुर्गन्ध का कारण बनते हैं।

Shof Khane Ke Fayde

6.खांसी से छुटकारा दिलाये - अगर आपको खांसी की समस्या है तो सौंफ आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।इसके लिए आपको 10 ग्राम सौंफ के अर्क को शहद में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करना है।इसके अलावा  1 चम्मच सौंफ को 2 चम्मच अजवाइन के साथ आधा लीटर पानी में उबाल लें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर छान लें। इस काढ़े को 3 चम्मच करके 1 - 1 घंटे के अंतराल पर पियें।इससे आपको लाभ मिलेगा।

7.बल्ड शुगर को कंट्रोल करती है सौंफ - अगर आप diabetes के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सौंफ को उबालकर उसके पानी का सेवन करें इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।एक अध्ययन में पाया गया है की सौंफ को चबाने अथवा इसकी चाय बनाकर पीने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

8.एनीमिया से बचाती है सौंफ - सौंफ में कॉपर ,आयरन और हिस्टिडाइन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ये तीनों लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरुरी होते हैं। सौंफ का सेवन करने से शरीर में आयरन की वृद्धि होती है जिससे शरीर में hemoglobin का उत्पादन बढ़ता है और यही कारण है की महिलाओं के लिए सौंफ अच्छी मानी जाती है इसलिए उन्हें एनीमिया से बचने के लिए सौंफ खाने की सलाह दी जाती है।

9.वजन घटाने में मददगार है सौंफ - सौंफ में dietary fiber की अच्छी मात्रा पाई जाती है , जिससे इसका सेवन करने से पेट भरा - भरा सा लगता है।इसी के साथ आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच जाते हैं जिससे वजन को घटाने में मदद मिलती है।

10.मुंह के छालों के लिए फायदेमंद है सौंफ - अगर आपके मुंह में छाले पड़ गए हैं तो ऐसे में सौंफ फायदेमंद साबित होगी।उपचार के लिए 1 गिलास पानी में 50 ग्राम सौंफ डालकर पानी को तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाये।अब इसमें हल्की सी भुनी हुई फिटकरी डाल लें और फिर इस पानी से गरारे करें इससे आपको लाभ होगा।

11.लूज मोशन में लाभकारी - अगर आप बार - बार होने वाले loose motion से परेशान हैं तो ऐसे में सौंफ आपके बहुत काम आ सकती है।इसके लिए सौंफ को पीस लें और उसमें बराबर मात्रा में बूरा मिलाकर फांक लें इससे लूज मोशन में आराम मिलेगा।


सौंफ खाने के अन्य फायदे -


  • अस्थमा और खांसी के उपचार में भी सौंफ का सेवन लाभदायक है।
  • खाना खाने के बाद सौंफ खाने से खाना अच्छी तरह से पचता है और मुंह की बदबू भी दूर होती है।
  • यदि आपके पेट में दर्द रहता है तो सौंफ को भूनकर चबाइये इससे आपको राहत मिलेगी।
  • सौंफ के अर्क में 10 ग्राम शहद शहद मिलाकर पीने से लीवर से सम्बंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है।
  • सौंफ का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।
  • अगर आपको नींद की समस्या है तो आप एक अच्छी नींद के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ह भी पढ़ें......बवासीर का घरेलू उपाय|Bavasir Ka Gharelu Upay


इस पोस्ट में मैंने Shof Khane Ke Faydeके बारे में विस्तार से बताया है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो कमैंट्स में जरूर बतायें, धन्यवाद।










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ