बालो का झड़ना कैसे रोकें|Balon Ka Jhadna Kaise Roke


Balon Ka Jhadna Kaise Roke


बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका शिकार कई लोग होते हैं।आजकल के जमाने में लोगों को बाल झड़ने की परेशानी ज्यादा होने लगी है यहां तक की कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं।इसलिए लोगों के मन में बस एक ही सवाल रहता है की Balon Ka Jhadna Kaise Roke,लेकिन चिंता की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं अगर आपके 10 से 12 बाल एक दिन में गिरते हैं तो डरने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर इससे अधिक hair fall होने लगे तो यह आपके लिए चिंता का विषय है।आजकल के इस दौर में पुरुष हो या कोई महिला हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है लेकिन यह कहना भी गलत नहीं होगा की इस समस्या के लिए हम खुद जिम्मेदार हैं क्योंकि आजकल खान - पान और जीवनशैली इतनी बुरी हो गई है की इसका सीधा असर बालों पर ही पड़ता है इसलिए आज मैं आपको बालों को झड़ने से रोकने के कुछ उपाय इस पोस्ट में बताऊंगा।


बाल झड़ने के कारण ( reasons for hair loss )


1.अधिक मात्रा में दवाइयों का प्रयोग करना।

2. शरीर में विटामिन - 'बी ' ,आयोडीन एवं प्राकृतिक लवणों की कमी हो जाना।

3.सिर की ठीक प्रकार से सफाई न करना

4.शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं।

5.शैम्पू और साबुन आदि का अधिक मात्रा में प्रयोग करना।

6.अधिक मिर्च मसाले और तली हुई चीजों के सेवन करने से भी बाल झड़ने लगते हैं।

7.हेयर ड्रायर्स का अधिक प्रयोग करना


बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय (Home remedies to stop hair fall)


1. आंवले का इस्तेमाल - आंवले में विटामिन्स,मिनरल और  एल्कलॉइड पाए जाते हैं जो बालों के लिए पोषण का काम करते हैं। आंवले के फल का पाउडर एक - एक चम्मच सुबह शाम पानी से लें। इसका extract capsule भी बाजार में मिल जाता है जिसके प्रयोग से बालों का झड़ना बंद हों जायेगा और बाल काले तथा मजबूत हो जायेंगे।

2.मेथी से बालों को झड़ने से बचाएं - रात को 2 चम्मच मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें।सुबह भीगे हुए मेथी के बीजों को पीस्कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में चार चम्मच दही और 1 अंडे की सफेदी मिला लें और मिश्रण को अपने सिर की जड़ों में लगाएं और फिर आधे घंटे तक सूखने दें और फिर धो लें।

3. बालों का झड़ना कम करे ग्रीन टी - ग्रीन टी भी बालों को झड़ने से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए 1 कप पानी में ग्रीन टी मिलाकर अपने बालों में लगा लें और करीब 1 घंटे तक छोड़ दें।इससे आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी।ग्रीन टी में antioxidant होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में सहायक करता है।

4.करी पत्ते का इस्तेमाल - करी पत्ता बालों का झड़ना रोककर hair follicle को मजबूत करता है और बालों को असमय सफेद होने से बचाता है। इसके लिए आधा कप नारियल के तेल के साथ मुट्ठी भर करी पत्ता ले लें।इन दोनों चीजों को पैन में डालकर तब तक गर्म करें जब तक की ये काले न हों जाएं।अब तेल को छान लें और सकैल्प पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे mild shampoo से धो लें।

5.प्याज़ के रस का इस्तेमाल - झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्याज़ का रस एक रामबाण उपाय है।प्याज़ का रस बालों की मजबूती को बढ़ाने में मदद करता है।इसके लिए प्याज़ को घिसकर उसका रस निकाल लें और फिर रुई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं।लगाने के आधे घंटे बाद धो लें।

6.बालों को झड़ने से बचाये एलोवेरा - आयुर्वेद में एलोवेरा का स्थान काफ़ी ऊँचा माना  जाता है इसका कारण यह है की एलोवेरा एक स्वास्थ्यवर्धक पौधा होता है।एलोवेरा के पत्तों में जो जेल होता है वह काफ़ी फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगा लें और लगाने के आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।


Balon Ka Jhadna Kaise Roke


7.बालों को झड़ने से रोकें नीम का पानी - 10 से 15 नीम की पत्तियों को पानी में तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाये। अब इस पानी को ठंढा करके रख लें।फिर उसके बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। बाल झड़ने से रोकने के इस उपाय को सप्ताह में 1 बार अवश्य करें।

8.नारियल के दूध का इस्तेमाल - नारियल का दूध विटामिन ई और वसा से समृद्धि है जो बालों को नमी और पोषण देता है। नारियल के दूध में प्रोटीन , वसा और पोटैशियम जैसे खनिज लवण पाए जाते हैं जो बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इसके लिए नारियल को कद्दूकस कर लें अथवा पीस लें और फिर इस मिश्रण को दूध के साथ मिला लें। अब hair dry ब्रश से बालों की जड़ों में लगाएं।लगाने के बाद 20 मिनट तक अपने बालों को तौलिए से ढककर रक्खें उसके बाद अपने बालों को ठंढे पानी से धो लें।इस उपाय को सप्ताह में 1 बार जरूर करें।

9.बालों को झड़ने से बचाये अंडे का मास्क - अंडे का मास्क बालों को झड़ने से बचाने में बहुत मदद करता है।इसके लिए अंडे की पीली जर्दी में नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इससे बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।

10.दही और नींबू का इस्तेमाल - बालों का झड़ना कैसे रोकें ,इसके लिए नींबू और दही बहुत कारगर उपाय है।दही और नींबू बालों के लिए प्राकृतिक conditioner का काम करते हैं।इसके लिए 1 कप दही में आधा नींबू निचोड़ लें और इसे मिक्स कर लें।अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 30 मिनट तक स्टिफ होने के लिए रहने दें।उसके बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को करने से आपको बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी।


यह भी पढ़ें.......सुबह घूमने के फायदे|Subah Ghumne Ke Fayde


बालों को झड़ने से बचाने के अन्य उपाय -


  • सप्ताह में कम से कम दो बार बालों में तेल लगाएं।
  • दही में नमक मिलाकर बालों में लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद धो लें, इससे हेयर फॉल कम हो जायेगा।
  • गीले बालों में कंघी न करें।
  • नीम की पत्ती को सरसों के तेल में उबालकर छान लें।फिर इस तैयार तेल से बालों की मालिश करें।
  • रोजाना खाली पेट आंवले का जूस पियें , इससे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा।
  • गर्म पानी से बालों को न धोयें।
  • ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल न करें।
  • अपने बालों में रोजाना सरसों के तेल की मालिश करें।यह बालों को झड़ने से रोकने का आसान उपाय है।


 दोस्तों इस पोस्ट में मैंने Balon Ka Jhadna Kaise Roke इसके बारे में पूरी जानकारी दिया है, अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमैंट्स में अपनी राय जरूर दें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ