ब्लैकहेड्स कैसे हटाए|Blackheads Kaise Hataye

 Blackheads Kaise Hataye

ब्लैकहेड्स एक आम समस्या है और यह चेहरे और नाक पर आमतौर पर होता है।ब्लैकहेड्स होने का कारण यह है की जब भी त्वचा पर dead cells अथवा एक्स्ट्रा तेल जम  जाता है तो ब्लैकहेड्स हो जाता है ये ब्लैक हेड्स छोटे होते हैं या फिर हल्के भूरे या काले रंग के होते हैं।ब्लैक हेड्स हो जाने पर स्किन के pores बंद हो जाते हैं जिससे हमारा फेस रुखा और बेजान दिखता है।ब्लैकहेड्स को हटाना सबसे मुश्किल काम लगता है और ब्लैकहेड्स को हटाने के कई तरीके भी हैं जैसे - उन्हें नोचकर निकालना ,फेशियल करवाना,नाक के स्ट्रिप्ट की मदद लेना आदि।लेकिन इस तनाव भरी जीवन शैली और उत्पादों मे मौजूद हानिकारक केमिकल की वजह से ब्लैक हेड्स हर दूसरे दिन फिर दिखाई देने लगते हैं इसलिए आज हम आपको Blackheads Kaise Hataye इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आजकल ब्लैकहेड्स होने से चेहरे की सुंदरता मे काफ़ी नुकसान पहुँचता है, ज्यादातर ये समस्या रहन सहन, खान पान और अलग अलग तरीकों की क्रीम के इस्तेमाल से होती है।ब्लैकहेड्स से बचने के लिए और उन्हें हटाने के लिए आपके घरों मे ही कुछ घरेलू उपाय मौजूद जिनकी मदद से आप उन्हें हटा सकते हैं।


ब्लैकहेड्स होने के कारण -


  1. हार्मोन मे बदलाव 
  2. त्वचा का गन्दा होना 
  3. अत्यधिक तनाव
  4. कॉस्मेटिक उत्पादों का ज्यादा प्रयोग करना 
  5. शराब पीना 
  6. स्मोक करना 


ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय -


1. नींबू और नमक का उपयोग - नाक के ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए नींबू और नमक का प्रयोग एक अच्छा एंटीबैक्टीरीयल स्क्रब है।नींबू मे मौजूद citric acid चेहरे को चमकदार बनाता है तथा त्वचा के रोमछिद्र के अंदर मौजूद कीटाणुओं से लड़ता है।इसके लिए 1 चम्मच नमक,1 चम्मच पानी और आधा चम्मच नींबू के रस को आपस मे मिलाकर ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगह लगाएं और  लगभग 2 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।उसके थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

2.टमाटर का उपयोग - टमाटर मे प्राकृतिक antiseptic गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर उपस्थित ब्लैकहेड्स को ड्राइ करके हटा देते हैं।उपचार के लिए 1 छोटे टमाटर को मैश कर लें और रात मे सोने से पहले ब्लैकहेड्स पर लगाकर छोड़ दें।अगली सुबह उठकर साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय को करने से जल्द ही आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जायेगा।

Blackheads Kaise Hataye


3.दालचीनी का इस्तेमाल - दालचीनी का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स मे फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर ,1 चुटकी हल्दी और आधे चम्मच नींबू के रस को आपस मे मिला लें और मिलाने के बाद इसको ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। लगाने के बाद 10 - 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद त्वचा को धो लें। इससे ब्लैकहेड्स निकल जायेगा।

4. अंडा का उपयोग - अंडे की सफेदी ब्लैकहेड्स को दूर करती है और स्किन के pores को खोलने मे मदद करती है।अंडे को ब्लैकहेड्स पर लगाने से ब्लैकहेड्स होने के कम चांस होते हैं।इसके लिए सबसे पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें और उसके बाद अंडे का सफ़ेद भाग और पीला वाला भाग दोनों अलग कर लें। अब चेहरे को टावल से पोंछ लें और अंडे की सफेदी को प्रभावित जगह पर मास्क की तरह लेयर मे लगा लें।अब टॉयलेट पेपर को इस मास्क पर चिपका लें। इसको थोड़ी देर सूखने दें फिर इसके ऊपर टॉयलेट पेपर चिपका लें।अब इसको सूखने दें और उसके बाद जब चेहरा खींचता हुआ महसूस हो तो इसको निकाल लें और चेहरे को पानी से धो लें और फेस क्रीम लगा लें।

5.बेकिंग सोडा का इस्तेमाल - बेकिंग सौडे से ब्लैकहेड्स को आसानी से हटाया जा सकता है।उपचार के लिए एक कटोरी लेकर उसमे 2 चम्मच बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं।लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। ज़ब पेस्ट सूख जाये तो चेहरे को ठंढे पानी से धो लें।कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से ब्लैकहेड्स गायब हो जायेंगे।

6.दूध और शहद का उपयोग - दूध और शहद का प्रयोग भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए एक रामबाण उपाय है।दूध त्वचा से निकाल लें और चेहरे को साफ पानी से धो लें।

7.टूथपेस्ट का इस्तेमाल - टूथपेस्ट का उपयोग नाक के जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने का एक अच्छा उपाय है।इसके लिए टूथपेस्ट की पतली सी लेयर लेकर ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर फेस की ब्रश से हल्की सी घिसाई करें और फिर फेस को धो लें। इस उपाय को कम से कम दो हफ्तों तक करें।

8.ओट्स और दही का उपयोग - ओट्स और दही स्किन के लिए एक अच्छा नेचुरल स्क्रब होता है।इसके प्रयोग से ब्लैकहेड्स और dead cells दोनों निकल जाते हैं।उपचार के लिए 2 चम्मच ओट्स को 3 चम्मच दही के साथ मिक्स कर लें और इसी मे ओलिव आयल और 1 चम्मच नींबू का रस भी मिलाएं।अब सबको एक साथ मिक्स करके पूरे फेस पर और जहाँ - जहाँ ब्लैकहेड्स है वहां लगाएं। अब इस पेस्ट को 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।इस उपाय को करने से आपका फेस एकदम क्लीन हो जायेगा।

9.दही और बेसन का प्रयोग - बेसन चेहरे मे ग्लो लाने के लिए बहुत सहायक साबित होता है, और साथ ही ब्लैकहेड्स को हटाने मे भी काफ़ी मदद करता है।उपचार के लिए एक कटोरी बेसन मे 1चम्मच नमक और 2 चम्मच दही डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए सूखने दें।उसके बाद चेहरे को रगड़कर साफ कर लें।


ब्लैकहेड्स हटाने के अन्य उपाय - 


  • 1 कटोरी गुलाब जल मे 1 चम्मच नमक मिलाकर रोजाना ब्लैकहेडस् पर लगाएं इससे कुछ ही दिनों मे ब्लैकहेडस् गायब हो जायेंगे।
  • मूली के बीज के पाउडर का पेस्ट हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं इससे ब्लैकहेड्स दूर हो जायेंगे।
  • नारियल के तेल को ब्लैकहेड्स पर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं।
  • एलोवेरा जेल को फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • मेथी के पत्तों को पीसकर ब्लैकहेड्स पर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।
  • कच्चे आलू का पेस्ट भी ब्लैकहेड्स को हटाने मे लाभकारी होता है।

यह भी पढ़ें.....सौंफ खाने के फायदे|Shof Khane Ke Fayde


दोस्तों ये रहे आसान से कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको हमारी Blackheads Kaise Hataye वाली पोस्ट अच्छी लगे तो कमैंट्स मे अपनी राय जरूर दें।









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ