बालों को मजबूत कैसे बनाएं|Balo Ko Majboot Kaise Banaye


Balo Ko Majboot Kaise Banaye


बालों के टूटने की प्रमुख वजह बालों की कमजोर जड़ें होती हैं और ऐ बालों को पतला और रुखा बना देती हैं।हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो बालों की जड़ों का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं।कमजोर जड़ों को पोषण देना एक ऐसा कार्य है जो आसानी से आप घर पर कर सकते हैं इसलिए मै आपको Balo Ko Majboot Kaise Banaye इसी के बारे बताने वाला हूं।नीचे दिए गए सभी नुस्खे आसानी से बालों की जड़ों तक पहुंचकर उनको मजबूत बनाते हैं।ऐ नुस्खे बाजार में पाए जाने वाले chemical उत्पादों के विपरीत अच्छे और सुरक्षित होते हैं। इन उपचारों में विभिन्न प्रकार के विटामिन और बालों को पोषण देने वाले पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों को घना और मजबूत बनाते हैं।यहाँ पर कुछ चमत्कारी उपाय और उनको इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बताया गया है।


बालों को मजबूत बनाने के 10 घरेलू उपाय (10 home remedies to strengthen hair)


1.आंवला से बनाये बालों को मजबूत - आंवला बालों के लिए सबसे खास है जो बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए बहुत ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है।आंवले को खाने से और बालों में लगाने से दोनों तरह से बालों को मजबूती मिलती है। आंवले को बालों में लगाने से बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं।अगर आप चाहें तो इसे hair oil में उबाल लें फिर बालों की मसाज करें इससे कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

2.मेहंदी का प्रयोग करें - मेहंदी बालों में natural conditioner का काम करती है। मेहंदी का पैक लगाने से  बाल घने और मजबूत बनते हैं।मेहंदी बालों की जड़ों में भी अपना असर दिखाती है और बालों की growth को बढ़ाने में मदद करती है।इसके लिए 1 कप मेहंदी पाउडर में आधा कप दही अच्छे से मिला लें और इसे ऐसे ही दो घंटे के लिए छोड़ दें।उसके बाद इस पेस्ट को अपने सिर के खाल पर लगा लें और जब यह पूरी तरह से सूखे जाये ती इसे धो लें। इससे आपके बाल घने और मजबूत होंगे।

3.ऑलिव आयल का प्रयोग करें - बालों को मजबूत बनाने के लिए olive oil बहुत लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व मजबूत होते हैं जो बालों की जड़ों को पोषण देते हैं और उन्हें सुन्दर और मजबूत बनाते हैं।इसके लिए ऑलिव आयल लेकर बालों की जड़ों में धीरे - धीरे मसाज करें और फिर रात भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद फिर सुबह उठकर बालों को शैम्पू से धो लें। इस उपाय को 2 से 3 हफ्तों तक करें इससे आपके बाल जड़ से मजबूत हो जायेंगे।

4.एलोवेरा और शहद से - एलोवेरा में विटामिन , सेलेनियम और दूसरे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।बालों के सबसे बड़े दुश्मन Dandruff होते हैं और यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है जिससे बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं।इसके लिए सिर के खाल में एलोवेरा लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें अगले दिन अपने सिर को अच्छी तरह से धो लें। अगर आप चाहें तो एलोवेरा में शहद भी मिला सकते हैं।और शहद मिलाने के बाद आधे घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंढे पानी से धो लें।

5.केले का प्रयोग - केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ - साथ बालों को गिरने से रोकते भी हैं।अगर आप भी चाहते हैं की आपके बाल स्वस्थ और मुलायम हों तो इसके लिए एक केला लेकर उसको अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर 1 घंटे के लिए इसे छोड़ दें।फिर उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इस उपाय को 1 सप्ताह तक करें।

6.बादाम का तेल - बादाम में ओमेगा - 3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इसे उपयोगी बनाती है।इसके लिए अपने बालों की जड़ों में बादाम के तेल को लगा लें और लगाने के बाद रात भर के लिए छोड़ दें।अगली सुबह अपने बालों को अच्छी तरीके से धो लें।1 से 2 सप्ताह तक इस नुस्खे को अपनाएं आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

Balo Ko Majboot Kaise Banaye


7.आलू के रस का प्रयोग करें - इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है की आलू के रस से भी बालों को घना और मजबूत बनाया जा सकता है।आलू का रस बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें मजबूत करता है।अगर आप भी चाहते हैं की आपके बाल प्राकृतिक तरीके से मजबूत हों तो रोजाना नहाने से 15 मिनट पहले अपने सिर के खाल पर आलू का रस लगाएं।उसके बाद आपने बालों को धो दें। आलू में पाया जाने वाला vitamin आपके बालों को लम्बा और मजबूत बनाता है।

8.खरबूजे का सेवन करें - खरबूजे में विटामिन - सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो free radicals को काबू करती है और टोंस तथा टैक्सचर्स में सुधार लाती है। खरबूजे में पानी की मात्रा भी काफ़ी अच्छी होती है जो आपके रंग - रूप के लिए चमत्कारिक का काम करता है।खरबूजा बाल और आँखों के लिए उत्तम होता है इसलिए अपने बालों को मजबूत बनाने के रोजाना खरबूजे का सेवन जरूर करें।

9. नारियल का खोवा - नारियल का खोवा एक पारम्परिक उपाय है जो बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाता है।इसके लिए अपने बालों में नारियल के खोये को बालों की जड़ों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर तेज पानी की धार से बालों को धो लें। इस उपाय को महीने में दो बार जरूर करें।

10.अंडे का इस्तेमाल करें - बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में अंडे का एक अहम रोल होता है।अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन , फास्फोरस,जिंक, सल्फर और आयरन पाया जाता है।ये सभी तत्व बालों को झड़ने से बचाते हैं और बालों को मोटा बनाते हैं।इसको उपयोग करने के लिए अंडे में थोड़ा सा जैतून का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इसे अपने पूरे सिर में लगा लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने सिर को ठंढ़े पानी से धो डालें।इससे आपके बाल मजबूत और लचीले हो जायेंगे।


बालों को मजबूत बनाने के अन्य उपाय - 


  • अपने बालों में रोजाना तिल अथवा सरसों का तेल लगाएं।
  • रोजाना 5 - 5 मिनट तक अपने नाख़ूनों को रगड़ें।
  • हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पियें। ध्यान रहे
  •  खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीना है।
  • शैम्पू की जगह पर आंवला,शिकाकाई और रीठा से बालों को धोयें 
  • रोज सुबह उठकर एलोवेरा और आंवला का जूस पियें।


और भी पढ़ें......सफेद दाग का घरेलू इलाज|Safed Daag Ka Gharelu Ilaaj


आज हमने Balo Ko Majboot Kaise Banaye इसके बारे में पूरी जानकारी दिया। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमैंट्स में जरूर बतायें और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ