ब्रश करने का सही तरीका|Brush Karne Ka Sahi Tarika


Brush Karne Ka Sahi Tarika


 बचपन से ही हमें अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करना, रोज सुबह - शाम ब्रश करना और खाने के बाद कुल्ला करना यही सिखाया जाता है।लेकिन फिर भी कई बार हमारे दांतों मे जो समस्याएं आती हैं वे सही ढंग से ब्रश न करने की वजह से ही आती हैं।इसलिए सही तरीके से ब्रश करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है।बहुत से लोगों को तो सही तरीके से ब्रश करने की knowlage ही नहीं है और यही कारण है की उन्हें ब्रश करने का कोई फायदा ही नहीं मिल पाता है।कई लोग तो ब्रश करने की इतनी ज्यादा गलती कर लेते हैं की उन्हें यह भी नहीं पाता होता है की गलत तरीके से ब्रश करने से उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।इसलिए हर सुबह और रात को ब्रश करना चाहिए। ब्रश करते वक्त यह भी जरुरी है की सही तरीके से ब्रश किया जाये और साथ ही ब्रश की quality भी अच्छी होनी चाहिए। इसलिए आज मै आपको Brush Karne Ka Sahi Tarika क्या होता है? यही इस पोस्ट मे बताऊंगा।


ब्रश करने का सही तरीका (the right way to brush)


1.खाना खाने के बाद ब्रश करें


दांतों को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी है की आप खाना खाने के बाद ब्रश करें।लेकिन ध्यान रहे खाना खाने के तुरंत बाद ब्रश ना करें बल्कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही अपने दांतो पर ब्रश करें ताकि खाने खाने के बाद बनने वाला enamel दांतो पर अच्छे से काम कर सके।


2.ब्रश करते समय ज्यादा जल्दबाजी ना करें


कुछ लोग सुबह इतनी जल्दी मे होते हैं की ओ सुबह ढंग से ब्रश भी नहीं करते हैं यहाँ तक की एक एक दो raund ब्रश करने के बाद कुल्ला कर लेते हैं। लेकिन यह Brush Karne Ka Sahi Tarika नहीं है। सुबह के समय जब भी आप ब्रश करें तो कम से कम 2 मिनट तक जरूर ब्रश करें तथा ब्रश को दांतों की जड़ों मे और मसूढो की और अच्छे से चलाएं ताकि दांतों प्लाक plak साफ हो सकें।


3.सप्ताह मे एक बार नींबू से अपने दांतों को साफ करें


अपने दांतों को सप्ताह मे एक या दो बार नींबू से अवश्य साफ करें। नींबू से दांतों को साफ करने से दांतो का पीलापन दूर होता है साथ ही दाँत चमकदार बनते हैं। इसके  अलावा आप विटामिन - सी युक्त पदार्थों जैसे दही, सलाद आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं।


4. ब्रश करते समय दांतों पर ज्यादा जोर न दें


ध्यान रहे ब्रश करते समय दांतो पर ज्यादा force न करें। इससे दांतों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे दांतों मे दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।हमेशा हल्के हाथों से ही ब्रश करें और नर्म bristle वाले ब्रश का ही उपयोग करें।


5.एक अच्छे टूथब्रश का चुनाव करें


टूथब्रश कई तरीके के होते हैं लेकिन dentist का मानना है की सही टूथब्रश की साइज लम्बाई मे 25.5 से 31.9 मिली और चौड़ाई 7.8 से 9.5 मिली होनी चाहिए। इन टूथब्रश से दाँत अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। इसके अलावा टूथब्रश को हर 6 महीने बाद बदलना भी जरुरी होता है फिर चाहे टूथब्रश ख़राब हो गए हों या नहीं।


.6 दिन मे दो बार ब्रश अवश्य करें


Brush Karne Ka Sahi Tarika


जी हां, दिन में दो बार ब्रश करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आपके मुंह में स्वच्छता बनाए रखी जा सके और मुंह की समस्याओं से बचा जा सके। यह आपके दांतों, मसूड़ों और मुंह के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करता है।आपको दिन में कम से कम दो बार ब्रश करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

1. एक उच्च गुणवत्ता वाला टूथब्रश का उपयोग करें, जिसमें सॉफ्ट ब्रिसल्स हों।

2. चारों ओरीयों की सामान्य क्षमता से 45-डिग्री कोण पर ब्रश करें ताकि आप दांतों और मसूड़ों की सभी सतहों तक पहुंच सकें।

3.हर दांत की अलग-अलग सतहों को कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें। अपनी ब्रशिंग को टाइमर के साथ टाइम करने की कोशिश करें या अपने दिमाग में गाने या टाइमर को ध्यान में रखें ताकि आप इस समय का पालन कर सकें।


6.ब्रश करें, कुल्ला जरूर करें


ब्रश करने के बाद कुल्ला करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुल्ला करने से आपके मुँह और दांतों के बीच की सभी छोटी-छोटी बची हुई रेसिड्यूअल पदार्थ और बैक्टीरिया निकल जाते हैं। यह आपके मुँह की स्वच्छता और हड्डीदार दांतों की सुरक्षा में मदद करता है।

कुल्ला करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:


  1. सही मात्रा के मुँह में कुल्ला लें। आमतौर पर, एक चायचम्मच कुल्ला पर्याप्त होती है।
  2. जल का उपयोग करें जो ब्रशिंग के लिए सुरक्षित हो। शुगर-युक्त और कार्बनेटेड या सोडियम लॉरेल सल्फेट संक्रमित मुखप्रदूषक कुल्ला से बचें।
  3. कुल्ला लें और उसे मुँह में पंप करें। फिर इसे आपके मुँह में 30 से 60 सेकंड तक घुमाएं, ताकि वह आपके सभी दांतों को स्पर्श कर सके।
  4. ध्यान दें कि कुल्ला गले में न गया हो, क्योंकि यह आपको उग्रसर्ग और जीभ के खराब होने का खतरा प्रदान कर सकता है।

ब्रश करने के कुछ अन्य सही तरीके -


यदि आप ब्रश करने के अन्य सही तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:


  • सही ब्रश चयन करें: एक अच्छी क्वालिटी का सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला टूथब्रश चुनने का प्रयास करें। ब्रिसल्स को मध्यम या मुलायम कहीं न कहीं होना चाहिए, ताकि वे आपके दांतों को साफ करें, लेकिन उन्हें भी नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें मामूली रूप से मालिश कर सकें।
  • सही तरीके से ब्रश करें: दांतों को ब्रश करते समय ध्यान दें। ब्रश को 45-डिग्री कोण पर दांतों के साथ मिलाएं और हल्के हाथों से आहिस्ता से ऊपर-नीचे और आगे-पीछे की गति में ब्रश करें। ध्यान दें कि आप सभी दांतों को समान रूप से साफ करें और उन्हें एक से दूसरे तक ब्रश करें।
  • पर्याप्त समय दें: हर बार कम से कम दो मिनट तक दांतों को ब्रश करें। सामान्य रूप से लोग ब्रशिंग के लिए सिर्फ 30 सेकंड से 1 मिनट तक समय देते हैं, जो कि पर्याप्त नहीं होता है।
  • दोस्तों हमारी Brush Karne Ka Sahi Tarika वाली पोस्ट आपको कैसी लगी? कमैंट्स मे जरूर बतायें साथ ही इससे जुड़ी कोई भी जानकारी आपके पास हो तो ओ भी हमें शेयर करें।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ