लीची खाने के फायदे|Litchi Khane Ke Fayde


Litchi Khane Ke Fayde


लीची स्वादिष्ट और उत्तम फल होने के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी फल है।लीची अनोखा स्वाद वाला छोटा सा, मीठा फल है जो चीन का मूल निवासी है लेकिन यह एशिया के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय है।यह प्यास कम करती है तथा मस्तिष्क, ह्रदय और यकृत को शक्ति प्रदान करती है।लीची में पानी की मात्रा काफ़ी अच्छी होती है। यह विटामिन सी, पोटैशियम और natural sugar का भी अच्छा सोर्स है।लीची का सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित करता है,जिससे शरीर को ठंढक मिलती है।लीची पित्त और कब्ज नाशक है, जिन लोगों को पित्त की शिकायत रहती है ओ लीची का सेवन करके इससे छुटकारा पा सकते हैं।लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी,कैल्शियम,मैग्नीशियम,फास्फोरस, विटामिन ए और बी आयरन और मिनरल जैसे पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको Litchi Khane Ke Fayde के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

लीची के नियमित सेवन से कई तरह के फायदे होते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी होती है। लीची का जूस पीने से बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। लीची के नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर सेल्स ज्यादा नहीं बढ़ पाते हैं और साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम blood pressure को कम करता है। तो चलिए दोस्तों लीची खाने के फायदे के बारे में जानते हैं।


लीची खाने के 10 फायदे (10 benefits of eating litchi)


1.पोषक तत्वों से भरपूर - लीची पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें विटामिन - सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है लगभग 100 ग्राम लीची में विटामिन - सी की  मात्रा 71.5 मिलीग्राम होती है, जो प्रतिदिन की आवश्यकता का 119 वां प्रतिशत होती है। विटामिन, मिनरल एंटी - आक्सीडेंट और dietary fibre से भरपूर लीची आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक फल है। लीची में 66 कैलोरी प्रति 100 ग्राम की मात्रा में होती है और इसी के साथ इसमें saturated fat  भी नहीं होता है।

2.वजन कम करे - लीची हमारे सेहत के साथ ही हमारे वजन को भी कम करती है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो मोटापे को कम करते हैं। फाइबर हमारे भोजन को पचाने में मदद करता है और अंदरूनी समस्याओं को भी दूर कर देता है ।यह वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

3.पेट और अन्य बीमारियों की रोकथाम में मदद करे - लीची शरीर के अंदर पाए जाने वाले अम्लीय स्तर को कम करके पाचन सम्बन्धी विकारों को खत्म करने में मदद करती है। आंत्र विकार ,पेट की खराबी, हल्के दस्त, उल्टी ,पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में लीची का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। लीची कब्ज और पेट में हानिकारक toxin के प्रभावों को कम कर देती है तथा मधुमेह के रोगियों के तंत्रिका तंत्र को होने वाली क्षति को रोकने में सहायक होती है।

4.ह्रदय की कमजोरी को करे दूर - लीची में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके ह्रदय गति और खून की चाल को भी नियंत्रित करता है जिससे heart attack की संभावना कम होती है। गर्मी के दिनों में आधा कप लीची का जूस रोजाना पीने से ह्रदय को काफ़ी बल मिलता है।


Litchi Khane Ke Fayde


5.आँखों की बीमारियों से बचाये - मोतियाबिंद एक दृश्य हानि है और यह आँखों के लेंस के धुंधलेपन के कारण हो जाता है।वैसे तो मोतियाबिंद लाखों लोगों को प्रभावित करता है और यही कारण है की इसके बारे में कई अध्ययन किये जा चुके हैं। एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला है की लीची मोतियाबिंद को रोक सकती है क्योंकि इसमें phytochemicals मौजूद होते हैं जो एंटीनाइपलास्टिक और एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं।ऐ कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि जो रोकने में सहायक होते हैं जिससे आँखों की बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

6.डाइजेशन अच्छा रहता है - लीची में पाया जाने वाला विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन क्रिया के लिए बहुत जरुरी होता है। इससे beta-carotene को जिगर और शरीर के दूसरे अंगों में संग्रहित करने में सहायता मिलती है।

7.इम्युनिटी बढाती है - लीची एक अच्छा एंटीआक्सीडेंट भी है। इसमें मौजूद विटामिन - सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन में सहायक लीची में कैरोटीन,नियासिन ,राइबोफ्लेबिन और folate काफ़ी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

8.सर्दी - जुखाम होने से बचाती है - लीची में विटामिन - सी प्रचुर मात्रा में होता है जिसके कारण यह सर्दी - जुखाम ,गले का इन्फेक्शन , खांसी आदि को दूर करती है।लीची में मौजूद एंटीआक्सीडेंट इन्फेक्शन फैलाने वाले तत्वों को कम करता है और शरीर को हानिकारक फ्री radical cells भी सुरक्षा प्रदान करता करता है।

9.कंठ रोग में लीची के फायदे - कभी - कभी मौसम बदलने की वजह से गले में दर्द होने लगता है और इस दर्द के कारण बुखार भी आ जाता है। ऐसे में इस बीमारी में लीची का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है।इसके लिए लीची के पेड़ की छाल,जड़ और फूल का काढ़ा बना लें और फिर इसको गुनगुना करके गरारे करें तो इससे गले का दर्द ( कंठ रोग ) चला जाता है।

10.बालों को बेहतर बनाये - लीची बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें त्वचा की नमी को बनाये रखने का गुण पाया जाता है।जिससे rudeness को कम करने में मदद मिलती है।लीची बालों के रूखेपन को कम करके उनको बेजान होने और झड़ने से रोकती है।


लीची के अन्य फायदे -


  • लीची के अंदर खनिज लवण और विटामिन पूरी मात्रा में होते हैं।गर्मियों के मौसम में शरीर में जब पानी और खनिज लवणों की कमी हो जाती है तो ऐसे में लीची का रस बहुत लाभदायक होता है।इसका सेवन करने से दिल और दिमाग दोनों मजबूत होता है।
  • बीटा कैरोटीन और oligonol से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होती है।
  • लीची में ऐपिटेकिन का भंडार होता है और यह हार्ट हेल्थ में सुधार करता है।
  • लीची को खाने और लगाने से चेहरे की लालिमा बढ़ती है और साथ ही चेहरे पर निखार आता है।
  • ठंढ लगने पर लीची का सेवन करने से तुरंत फायदा मिलता है।

निष्कर्ष :

 इस पोस्ट में मैंने लीची खाने के 10 आश्चर्यजनक फायदे के बारे में बताया है। अगर आप भी लीची खाना पसंद करते हैं तो आपको भी लीची के ऐ फायदे जरूर मिलेंगे। आशा करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। धन्यवाद।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ