घमौरी का घरेलू इलाज|Ghamori Ka Gharelu Ilaj


Ghamori Ka Gharelu Ilaj


गर्मियों के मौसम में घमौरी होना आम बात है। घमौरीयों को अंग्रेजी में prickly heat भी कहा जाता है।घमौरी होने पर गंभीर जलन और खुजली होती है।घमौरी एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति को हो सकती है और ऐ बड़ों से ज्यादा छोटे बच्चों को अपने चपेट में लें लेती है।इसका कारण यह है की गर्मी के दिनों में शरीर से पसीना अधिक मात्रा में बहता है और यदि समय रहते इस पसीने को साफ ना क्या जाये तो यही पसीना शरीर की त्वचा में सूख जाता है जिसके फलस्वरूप पसीने की ग्रंथियां बंद हो जाती है और शरीर में घमौरी हो जाती है।अगर घमोरियों की समस्या ज्यादा बढ़ जाये तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। लेकिन अगर घमौरी के शुरुआती लक्षण कम हैं तो आप नीचे दिए गए Ghamori Ka Gharelu Ilaj की मदद से इनका इलाज कर सकते हैं।


घमौरीयों के लक्षण (Symptoms of prickly heat rash)


1. शरीर में खुजली का होना 

2.अधिक पसीना आना 

3.शरीर में अधिक जलन महसूस होना

4. कपड़ों से चुभन होना 

5.शरीर पर लाल - गुलाबी छोटे - छोटे दानों का उभर आना 

6.थकावट सी महसूस होना 


घमौरीयों के 10 घरेलू उपाय (10 home remedies for prickly heat)


1.ओटमील - घमौरीयों से निजात पाने के लिए ओटमील बहुत अच्छा उपाय है।ओटमील से घमौरीयों वाली जलन और itching से राहत मिलती है।उपचार के लिए 1से 2 कप ओटमील लेकर गुनगुने पानी में 15 - 20 मिनट तक भिगो दें।उसके बाद इसको घमौरीयों वाली जगह पर लगाएं। इस नुस्खे को 2 से 3 दिनों तक अपनाने से आपको  घमौरीयों से होने वाली जलन और खुजली से राहत मिलेगी।

2.चन्दन का पाउडर - चन्दन का पाउडर भी घमौरीयों से निजात दिलाने में बहुत प्रभावी होता है। इसके लिए चन्दन के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर इसका लेप करें। इसके अलावा आप चन्दन के पाउडर को घमौरीयों ओर छिड़क सकते हैं।इससे घमौरीयां ठीक हो जाएंगी।

3.खीरे से उपचार - खीरे में शरीर को ठंढा रखने का 

शक्तशाली गुण पाया जाता है जो की घमौरीयों से बचने का कारगर उपाय है। इसके लिए 1 गिलास पानी में नींबू निचोड़कर उसमें खीरे के बारीक़ पतले - पतले टुकड़े काटकर डाल दें और इसको कुछ देर ऐसे ही रहने दें। फिर उसके बाद इन टुकड़ों को घमौरीयों वाली जगह पर लगाएं।इस उपाय को करने से घमौरीयां जल्दी ठीक हो जाएंगी और खुजली से भी राहत मिलेगी।

4.मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल - मुल्तानी मिट्टी भी घमौरीयों से निजात दिलाने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है।यह घमौरीयों से दिलाने के साथ - साथ खुजली भी मिटाती है।उपचार के लिए 3 से 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें और फिर उसके बाद ठंढे पानी से धो लें।इस उपाय को रोजाना करने से घमौरीयां जल्दी समाप्त हो जाएंगी।

5.नारियल के तेल का इस्तेमाल - आप घमौरी मिटाने के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें antibacterial गुण पाए जाते हैं जो घमौरीयों का इलाज करने में मददगार होते हैं।इसके लिए रात को सोने से पहले घमौरीयों वाली जगह पर नारियल का तेल लगा लें और फिर सुबह उठकर ठंढे पानी से नहा लें।

6.एलोवेरा का प्रयोग - एलोवेरा भी घमौरी से निजात दिलाने के लिए बेहद अच्छा स्त्रोत माना जाता है।एलोवेरा में antibacterial और antiseptic गुण पाए जाते हैं जो घमौरीयों के कारण होने वाली खुजली को रोकने में मदद करते हैं।उपचार के लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का गूदा लेकर घमौरीयों वाली जगह पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंढ़े पानी से धो लें।रोजाना दिन में दो बार इस उपाय को जरूर करें इससे घमौरीयां जल्दी ठीक हो जाएंगी।


Ghamori Ka Gharelu Ilaj


7. कच्चे आम का इस्तेमाल - कच्चा आम शरीर को ठंढा रखने का काम करता है।कच्चे आम का पना बनाकर पीने से घमौरी से राहत मिलती है।पना बनाने के लिए कच्चे आम को उबालकर उसका गूदा निकालकर ठंढ़े पानी में मिला लें। अब इस पानी में स्वादानुसार चीनी , काला नमक और भुना जीरा मिला लें। इसको रोजाना दिन में दो बार पियें।

8.बेसन का उपयोग - बेसन का उपयोग आप घमौरीयों को मिटाने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह शरीर का सारा तेल सोंख लेता है।और मृत त्वचा को भी साफ करता है। उपयोग करने के लिए बेसन की कुछ मात्रा को पानी में मिलाकर लेप बना लें।अब इस लेप को घमौरीयों वाली जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस उपाय को रोजाना 1 सप्ताह तक करने से आपकी घमौरीयां ठीक हो जाएंगी।

9.मूली का उपयोग - मूली की जड़ में पानी की मात्रा काफ़ी अच्छी होती है जो जो शरीर का तापमान कम करने में सहायता करती है।इसके अलावा मूली में मौजूद vitamin c शरीर को ठंढा रखने का काम करता है।इसी के साथ मूली आपके पाचन प्रणाली को भी स्वस्थ रखती है।घमौरीयों से बचने के लिए आप अपने खाने में मूली को शामिल कर सकते हैं।

10.आइस पैक लगाएं - घमौरी के लिए ice pack एक अच्छा उपाय है। प्लास्टिक की थैली में आइस क्यूब्स भरकर घमौरीयों पर लगाने से आराम मिलता है।लेकिन ध्यान रक्खें इसको सीधे त्वचा के संपर्क में नहीं लाना है बल्कि इसे लगाने से पहले किसी कपड़े में लपेट लें। इसको हर 6 घंटे के बाद प्रयोग करें।


घमौरीयों के अन्य उपाय -


  • नारियल के तेल में कपूर मिलाकर पूरे शरीर की मालिश करें ।
  • शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं।
  • सूती और ढीले- ढाले कपड़े पहने।
  • मसालेदार भोजन से बचें। सादा भोजन ही खाएं।
  • रोजाना सुबह नीम की चार - पांच पत्तियाँ चबाएं।
  • बारिश के पानी से स्नान करने से शरीर में निकली फुंसीयां और दाने दूर हो जाते हैं।
  • कैलामाइन लोशन का प्रयोग करें।
  • शरीर के हिस्सों में ताजी हवा लगने दें।
  • गीले शरीर पर पाउडर ना लगाएं।जरुरत से ज्यादा पाउडर का इस्तेमाल ना करें।
  • बाहर से घर लौटने के कुछ देर बाद ही स्नान करें।
  •  रोजाना नीम की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से स्नान करें।




दोस्तों इस पोस्ट में हमने Ghamori Ka Gharelu Ilaj के बारे में जानकारी दिया है अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमैंट्स में अपनी राय जरुर दें, धन्यवाद।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ