डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय|Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay

 आजकल बालों मे dandruff होना एक आम समस्या बन चुकी है।इसलिए बालों मे होने वाले डैंड्रफ और अन्य परेशानियों से बचने के लिए बालों की सफाई का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।कई लोगों का ये मानना है की सिर मे डैंड्रफ तभी होता है जब हमारे सिर की त्वचा रूखी होती है लेकिन यह कारण सही नहीं है इसके होने के पीछे सिर की स्किन मे डेड कोशिकायें मुख्य हैं। सिर मे डैंड्रफ  होने पर घबराने की जरुरत नहीं है क्यों आज मै इस पोस्ट मे Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay के बारे मे ही बताऊंगा।


Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay


डैंड्रफ क्या है ?( what is dandruff ?)


डैंड्रफ (Dandruff) एक त्वचा संबंधी समस्या है जिसमें त्वचा की ऊपरी सतह पर छोटी-छोटी त्वचा की खोजने वाली पट्टियाँ या खारों का उत्पादन होता है। यह खार या त्वचा के तुकड़ों के रूप में धूल या सफेद तत्वों के साथ दिखाई देते हैं और इसे हटाने के लिए समय-समय पर बालों से झड़ते रहते हैं। डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि त्वचा की मृदुता का हानि, त्वचा की अतिरिक्त मल्टिप्लिकेशन, रंग या त्वचा के प्रकाशन के अंतराल की बढ़त, माइक्रोबियल संक्रमण और मस्तिष्क में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ।


डैंड्रफ होने के कारण क्या हैं?(What are the causes of dandruff?)


डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं। यहां कुछ मुख्य कारणों का वर्णन किया गया है:


  1. मृदुता का हानि: त्वचा की मृदुता का हानि डैंड्रफ का प्रमुख कारण है। अत्यधिक सूखी या तेज त्वचा उत्पादक ग्रंथियों की मृदुता को खो देती है, जिससे खार बनने की संभावना बढ़ जाती है।
  2. स्कैल्प के अतिरिक्त मल्टिप्लिकेशन: स्कैल्प (शीर्षिका) पर त्वचा की अतिरिक्त मल्टिप्लिकेशन डैंड्रफ के उत्पादन का कारण बन सकता है। यह मल्टिप्लिकेशन रेगुलर रूप से होता है, लेकिन अतिरिक्त मल्टिप्लिकेशन के कारण डैंड्रफ उत्पन्न हो सकता है।
  3. माइक्रोबियल संक्रमण: कुछ बैक्टीरिया और विषाणुओं के संक्रमण भी डैंड्रफ के कारण बन सकते हैं। ये संक्रमण त्वचा की अनुचित प्रभावित करके खार की उत्पत्ति को बढ़ा सकते हैं।


डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय ( home remedies to remove dandruff)


यदि आप डैंड्रफ को हटाने के घरेलू उपाय ढूंढ़ रहे हैं, तो यहां कुछ सरल और प्रभावी उपाय दिए गए हैं:


1. नियमित बाल धोना: नियमित रूप से अपने बाल धोना डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। उपयुक्त शैम्पू का उपयोग करें और ध्यान दें कि आप अपने बालों को अच्छी तरह से धोते हैं।


2.नीम के पत्ते: नीम के पत्तों का प्रयोग डैंड्रफ को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनायें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, फिर 30 मिनट बाद धो लें। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।


3.दही (योगर्ट): दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। बालों पर दही लगाएं और 20-30 मिनट तक रखें, फिर शैम्पू करें।


4.बेकिंग सोडा: थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को स्कैल्प पर मलें। यह डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है। बाद में अच्छे से धो लें।


5.नारियल तेल: आप नारियल तेल के तेल का उपयोग करके डैंड्रफ को हटा सकते हैं। नारियल तेल में मौजूद एंटीफंगल और मोइस्चराइजिंग गुण डैंड्रफ के लिए उपयुक्त होते हैं।


6.नारियल तेल की मालिश:


  • थोड़ा गर्म नारियल तेल लें और इसे अपने स्कैल्प पर मालिश करें।
  • स्कैल्प मालिश के लिए हल्के हाथों से नारियल तेल को निगलें और फिर स्कैल्प पर लगाएं।
  • 20-30 मिनट तक मालिश करने के बाद, बालों को शाम्पू करें।

Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay


7.लेमन जूस : लेमन जूस डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें मौजूद एसिडिक गुण एंटीफंगल और एंटिबैक्टीरियल होते हैं। 

लेमन जूस डायरेक्ट एप्लिकेशन:


  • एक लेमन को धीमी गति से काट लें और इसका रस निकालें।
  • इस रस को स्कैल्प पर सीधे लगाएं या एक कप पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें।
  • इसे 5-10 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को शाम्पू करें।


8.एलोवेरा जेल : एलोवेरा जेल डैंड्रफ को हटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटीफंगल, एंटिबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।


सीधे एलोवेरा जेल का उपयोग:


  • एक पैकेटर एलोवेरा जेल खरीदें या अपने गार्डन में प्राकृतिक एलोवेरा पौधे से जेल निकालें।
  • एलोवेरा जेल को scalp पर सीधे लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें।
  • 20-30 मिनट तक लगाएं और फिर बालों को धो लें।


9.संतरे का पैक : संतरे का पैक डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है, क्योंकि संतरे में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यहां कुछ तरीके हैं जिनके माध्यम से आप संतरे का पैक इस्तेमाल कर सकते हैं:

यह भी पढ़ें.....ब्रश करने का सही तरीका|Brush Karne Ka Sahi Tarika

संतरे का रस और शहद:


  • एक संतरा का रस निकालें और इसे एक बाउल में रखें।
  • रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें।
  • इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और 20-30 मिनट तक रखें।
  • फिर शाम्पू करें और बालों को धो लें।

10.टी ट्री आयल : टी ट्री आयल (Tea Tree Oil) एक प्राकृतिक तेल है जिसे टी ट्री पेड़ (Tea Tree) के पत्तों से प्राप्त किया जाता है। इसके आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए कई फायदे हैं, जैसे कि एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुणों का होना। हालांकि, टी ट्री आयल से रुसी से पूरी तरह से छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो सकता है।


1. टी ट्री आयल को डिल्यूट करें: टी ट्री आयल को वाणीला तेल, जॉजोबा तेल या दूसरे तेल के साथ मिश्रण करके डिल्यूट करें। इसका उपयोग करते समय, इसे अधिकतम 5% तक ही उपयोग करें ताकि आपकी त्वचा पर कोई जलन या उद्दीपन न हो।

2. सीधे टी ट्री आयल का इस्तेमाल करें: आप टी ट्री आयल को सीधे रुसी वाले क्षेत्र पर लगा सकते हैं।

नकली स्नेहक या डैंड्रफ आपके बालों और स्कैल्प पर एक सामान्य समस्या है जिसे अनेक लोगों को प्रभावित किया जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई व्यक्ति तरल चिकित्सा उपाय चुनने के लिए बाजार में बहुत सारे उत्पादों का सहारा लेते हैं, लेकिन इन उपायों के अधिकांश रसायनों में केमिकल तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।इसलिए, मैंने इस ब्लॉग पोस्ट में आपके लिए कुछ Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay बताया हैं जो आपको डैंड्रफ से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये उपाय सस्ते, सुरक्षित और प्रभावी हैं, और उनका इस्तेमाल आप अपने घर में आसानी से कर सकते हैं।






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ