सूखी खांसी का घरेलू उपाय|Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay


Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay


सूखी खांसी एक अवसादी खांसी होती है जिसमें कोई बलगम नहीं होता है और इसे "अवसादी" या "सूखी" खांसी कहा जाता है क्योंकि इसमें खांसने के समय कोई बलगम निकलती नहीं है। यह खांसी जब अधिक समय तक बनी रहती है तो यह तकलीफदेह हो सकती है और रोगी को असामान्य दिक्कत हो सकती है।सूखी खांसी कई अलग-अलग कारणों से हो सकती है, जैसे कि वायुमंडलीय प्रदूषण, धूल, धुएं, या विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना। इसके अलावा, सूखी खांसी के अन्य कारण शामिल हो सकते हैं जैसे कि सांस की समस्याएं, धूल या धुएं के प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी, सिनसाइटिस, गले की समस्याएं, इन्फेक्शन, राइनाइटिस, और सिगरेट पीना जैसी आदिकृत आदतें।यदि आपको सूखी खांसी हो रही है, तो आपको एक चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। चिकित्सक आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और उपयुक्त उपचार का सुझाव देंगे। लेकिन अगर आप चिकित्सक के यहां नहीं जाना चाहते हैं घर पर ही इलाज करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकी मै आपको इस पोस्ट मे Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay के बारे मे इस पोस्ट मे बताऊंगा जिसकी मदद से आप सूखी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।


सूखी खांसी आने के कारण ( causes of dry cough)


सूखी खांसी कई कारणों से हो सकती है। यहां कुछ प्रमुख कारण दिए गए हैं:


1. साधारण सर्दी जुकाम: यह सबसे सामान्य कारण है जब हमें सर्दी जुकाम होता है तो खांसी भी आती है। यह खांसी सूखी होती है और आमतौर पर थोड़ी देर तक चलती है।


2. अल्लर्जियों: कई लोगों को अल्लर्जी से सूखी खांसी होती है। इसमें वायु में मौजूद धूल, धुआं, धूल मिट्टी, पोलेन, या विभिन्न ध्वनियों से होने वाली अविरल प्रतिक्रिया के कारण खांसी हो सकती है।


3. धूल या वायु प्रदूषण: धूल और वायु प्रदूषण सूखी खांसी का एक और मुख्य कारण हो सकता है। यहां शहरी क्षेत्रों में वाहनों, उद्योगों और कंस्ट्रक्शन साइट्स से निकलने वाले तत्वों के कारण हवा प्रदूषित होती है, जिससे खांसी की समस्या हो सकती है।


4. धूम्रपान: धूम्रपान करने वाले लोगों में सूखी खांसी की संभावना बढ़ जाती है।


सूखी खांसी का घरेलू उपाय ( home remedy for dry cough )


सूखी खांसी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं:


1. गर्म पानी और नमक: गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करने से सूखी खांसी में राहत मिलती है। यह गले के लिए श्लेष्मक्त और खांसी को शांत करने में मदद करता है।


2. शहद: गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो खांसी को शांत करने में मदद करते हैं।


3. तुलसी की चाय: तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और इसे चाय की तरह पिएं। तुलसी खांसी को कम करने और सूखी खांसी से आराम दिलाने में मदद करती है।


4. जलेबी से घूंट: जलेबी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूखी खांसी को नष्ट कर सकते हैं। एक छोटी जलेबी को गर्म दूध में भिगोएं और इसे सुबह-शाम पिएं।


5. अदरक और शहद का सेवन: अदरक के टुकड़े को चबाकर निकालें और उसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को रोजाना सुबह और रात में खाएं। यह खांसी को दूर करने मे काफ़ी मददगार साबित होता है।


Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay


6.लहसुन का रस: लहसुन के कुछ कलियों को मसलकर उनका रस निकालें। इस रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और रोजाना खाली पेट पीएं। इससे आपकी खांसी में आराम मिल सकता है।

7.गर्म हल्दी का दूध: एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और रात को सोने से पहले पीएं। हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण सूखी खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

8.काली मिर्च और शहद का मिश्रण: एक चम्मच काली मिर्च पाउडर को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में कई बार चाटने से खांसी कम हो सकती है। काली मिर्च एक्सपेक्टोरेंट (expectorant) होती है, जो गले में जमे फ्लेम को बाहर निकालने में मदद कर सकती है।

9.शहद और निम्बू के साथ मसाला चाय: मसाला चाय बनाने के बाद, उसमें एक चम्मच शहद और आधा निम्बू का रस मिलाएं। यह आपकी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

10.नींबू का गरारा: एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस निकालें और इसे मिश्रण को थोड़ी देर तक घूंटें। इस मिश्रण को गले में धकेलें और फिर से बाहर निकालें। इससे आपके गले की खांसी कम हो सकती है।


सूखी खांसी दूर करने के अन्य उपाय -


यहां कुछ अन्य उपाय हैं जो सूखी खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं:


1. गर्म पानी में नमक और हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण से गरारे करें। यह गले में जमे कफ को कम करने में मदद करेगा।


2. सूखे अदरक को छानकर उसके पाउडर को शहद के साथ मिश्रित करें और इसे रोजाना खाएं। अदरक में मौजूद गुणगान काफ़ और एंटीऑक्सीडेंट हो सकते हैं जो सूखी खांसी को कम करने में सहायता करते हैं।


3. तुलसी के पत्ते पीसकर उसका रस निकालें और इसे शहद के साथ मिलाकर रोजाना लें। तुलसी में विशेष तत्व शांतिदायक और खांसी निवारक हो सकते हैं।


4. खांसी के लिए शहद और नमक का सिरप तैयार करें। इसके लिए, एक छोटी बोतल में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नमक, एक चम्मच नींबू का रस, और एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं। रोजाना इस सिरप को दो-तीन बार लें।


5. काली तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और इसे शहद या निम्बू के साथ मिलाकर पीएं। यह खांसी को कम करने में सहायता कर सकता है.।


6.एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच जीरा मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ी देर तक रखें और फिर इसे पीएं। यह खांसी को शांत करने में मदद कर सकता है।


7.जल-नेती करने से नाक के उपायोगी तत्व निकल जाते हैं और खांसी को कम करने में मदद करते हैं। एक जल-नेती पॉट में साफ़ पानी को मिश्रण बनाएं और इसे नाक से बाहर की तरफ धाराप्रवाह करें।


यह भी पढ़ें.....डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय|Dandruff Hatane Ke Gharelu Upay


यदि आपको सुखी खांसी की समस्या है और आप इसे घरेलू उपायों से निपटाना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट मे मैंने आपके लिए कुछ Sukhi Khansi Ka Gharelu Upay प्रस्तुत किया है। सुखी खांसी के लिए ये उपाय प्राकृतिक तत्वों पर आधारित हैं और इनका नियमित उपयोग आपको राहत दिला सकता है।










एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ