होठों का कालापन दूर कैसे करें|Hotho Ka Kalapan Kaise Dur Kare


Hotho Ka Kalapan Kaise Dur Kare


आजकल की लड़कियां अपने होठों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या नहीं करती।लिपस्टिक, लिप बॉम,मॉइस्चराइजर और ना जाने क्या - क्या होठों पर लगाती है ताकि उनके होंठ गुलाब की पंखुड़ियों की तरह गुलाबी और खिले - खिले रहें।लेकिन होंठों पर लगाए जाने वाले ये उत्पाद वास्तव में खूबसूरत बनाने के बजाय उन्हें नुकसान भी पहुँचा सकते हैं।आप इन उत्पादों का प्रयोग अपने होठों पर न करें तो ही बेहतर है क्योंकि होंठ ही चेहरे के आकर्षण केंद्र बनते हैं।इनकी खूबसूरती ही आपका रूप निखारने का काम करती है।अगर आप अपने होठों के फटने और कालेपन से परेशान हैं तो आप घबरायें नहीं क्योंकि इस पोस्ट में आज हम Hotho Ka Kalapan Kaise Dur Kare इसी के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।
माना जाता है की गुलाबी होंठ स्वस्थ शरीर की निशानी भी होते हैं इसलिए हर कोई चाहता है की उसके होंठ गुलाबी और चमकदार हों। खासकर गुलाबी होंठ महिलाओं की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं अतः आप इस पोस्ट में बताये गए घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने होठों को गुलाबी कर सकते हैं।


होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove blackness of lips)


1. जैतून का तेल - अगर आपके होंठ काले हो गए हैं या फिर फट गए हैं तो आप उन्हें गुलाबी बनाने के लिए olive oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में वैसलीन मिलाकर दिन में 3 से 4 बार अपने फटे होठों पर लगाएं।इस उपाय को  1 सप्ताह तक करने से होठों की भरने लगेंगी और होंठ गुलाबी होने शुरू हो जायेंगे।


2.गुलाब की पंखुड़ियां - गुलाब की पंखुड़ियां भी होठों के
कालेपन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं अगर आप इनका इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो आपके होठों का रंग गुलाबी और चमकदार हो जायेगा। उपचार के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा glycerine मिलाकर एक लेप बना लें। अब इस लेप को रात को सोते समय अपने होठों पर लगाकर सो जाएं और फिर सुबह उठकर धो लें। इस उपाय को नियमित इस्तेमाल करने से आपके होठों का रंग गुलाबी और चमकदार हो जायेगा।


3.नींबू का रस - एक प्रख्यात वेबसाइट whitening.org के विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप रोजाना दिन में दो बार नींबू का रस अपने होठों पर लगाते हैं तो आपके होठों का पुराना रंग फिर से वापस आ जायेगा। इसका कारण यह है की नींबू में natural bleaching के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में मौजूद मेलेलिन का समान रूप से वितरण करते हैं।


4.बादाम के तेल का इस्तेमाल - बादाम के फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की बादाम का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम के तेल को होठों पर लगाने से काले होठों को पहले की तरह फिर से साफ और खूबसूरत बनाया जा सकता है।इसके लिए रोजाना 30 से 40 सेकेंड तक अपने होठों पर बादाम के तेल की मसाज करें। अब होठों को 1 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें फिर उसके बाद एक कपड़ा लेकर होठों को साफ कर लें। बादाम होठों को पोषण और नमी प्रदान करता है और उन्हें पहले की तरह नमी से भर देता है।


5. शहद का इस्तेमाल -
 आप अपने होठों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा शहद अपनी उंगली में लगा लें और इसे अपने होठों पर धीरे - धीरे मलें। ऐसा रोजाना दिन में दो बार करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।


6.चुकंदर का उपयोग - होठों का कालापन दूर करने के लिए चुकंदर एक कारगर उपाय है। चुकंदर के रस को लगाने से न केवल होठों का रंग गुलाबी होता है बल्कि इसका रस होठों के कालेपन को भी दूर करता है।इसके लिए चुकंदर को काटकर उसके टुकड़ों को रोजाना अपने होठों पर लगाएं।ऐसा करने से आपके होंठ जल्द ही गुलाबी और चमकदार बन जायेंगे।


7.हल्दी का इस्तेमाल - हल्दी का उपयोग भी होठों के लिए एक रामबाण उपाय है इसके पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर अपने होठों पर लगाएं इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जायेगा क्योंकि हल्दी में पाई जाने वाली antibacterial प्रॉपर्टी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत तो करती ही है साथ में हमारी त्वचा को भी स्वस्थ और चमकदार बनाती है।


Hotho Ka Kalapan Kaise Dur Kare


8.अनार का प्रयोग - अनार भी प्राकृतिक तरीके से होठों को naturally गुलाबी करता है तथा होठों की नमी को भी लौटाता है।इसके लिए अनार के कुछ दानों को पीस लें और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।अब इस पेस्ट को हल्के हाथों से होठों पर मलें। आपको जल्दी ही इसके फायदे नजर आने लग जायेंगे।


9. अंडे की जर्दी - अंडे में सेहत के साथ - साथ खूबसूरती के भी गुण पाए जाते हैं।इसका सेवन जितना सेहत के लिए लाभदायक होता है उतना ही फायदेमंद होठों का कालापन दूर करने के लिए होता है।अगर आप अपने होठों पर रोजाना अंडे की जर्दी का लेप लगाते हैं तो इससे होठों का कालापन दूर तो होता ही है और साथ में लम्बे समय तक होठों की लालिमा बनी रहती है।


10.दूध की मलाई - होठों का कालापन और रुखापन को दूर करने के लिए थोड़ी सी मलाई लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर नियमित रूप से होठों पर मालिश करें। इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी और मुलायम होने लग जायेंगे।


11. कोको बटर का उपयोग - 2 चम्मच कोको बटर लीजिये और 2 चम्मच मधू वैक्स लीजिये। अब उबलते हुए पानी में एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला लीजिये। अब इसमें कोको बटर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिये।अब इस मिश्रण को ठंढा होने के बाद ब्रश से होंठों पर लगाइए।इससे आपके होठों का कालापन दूर हो जायेगा।


12.चीनी का इस्तेमाल - होठों की dead skin के हट जाने से भी होठों का कालापन खत्म हो जाता है और इसके लिए चीनी एक रामबाण उपाय है।चीनी को मिक्सर में पीस लें और उसके बाद इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर अपने होठों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार करने से आपके होंठ मुलायम हों जायेंगे और उनका कालापन भी खत्म होगा।


होठों को गुलाबी रखने के अन्य उपाय -


  • अपने भोजन में  फलों को जरुर शामिल करें।
  • होठों को गुलाबी रखने के लिए पानी अधिक पियें।
  • होठों को ड्राई न रखें।
  • होठों को जीभ से बार - बार न चाटे। ऐसा करने से होठों के फटने की संभावना होती है।
  • किसी भी expier प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने होठों पर बिलकुल भी न करें।
  • धूम्रपान न करें।
  • बहुत अधिक कैफ़ीन के सेवन से बचें।
  • अपने भोजन में अनार और चुकंदर को जरुर शामिल करें।

और भी पढ़ें......आलू बुखारा खाने के फायदे|Aalu Bukhara Khane Ke Fayde


इस पोस्ट में मैंने Hotho Ka Kalapan Kaise Dur Kare इसके बारे में विस्तार से लिखा है अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो कमेंट्स में जरुर बतायें।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ